Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 10:57 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

राशन कार्ड धारक करायें ईकेवाईसी

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email


हाथरस-5 जुलाई। आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग, उ0प्र0 द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जिला पूर्ति अधिकारी धु्रवराज यादव ने बताया है कि पीडीएस डाटाबेस में लाभार्थियों की सीडेड आधार नम्बर का समुचित वैलिडेशन नहीं हो पाने के कारण पात्र/अपात्र लाभार्थियों की पहचान तथा आधार ऑथेन्टिकेशन से खाद्यान्न वितरण प्रभावित होने के कारण प्रत्येक राशनकार्ड लाभार्थी का आधार यूआईडीएआई के साथ वेलिडेट कराने हेतु ई-केवाईसी का कार्य चरणबद्ध रूप से अभियान चलाकर पूर्णं कराने के निर्देश दिये गये हैं।
अतः जनपद के समस्त पात्र गृहस्थी एवं अन्त्योदय कार्ड धारकों को सूचित किया जाता है कि जनपद के समस्त राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराये जाने का अभियान माह जून से चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिये राशनकार्ड के समस्त सदस्यों का सहयोग नितान्त आवश्यक है। ई-केवाईसी अभियान के महत्वपूर्णं बिन्दु निम्नलिखित हैं।
राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी का कार्य ई-पॉस के माध्यम से उचित दर विक्रेताओं के सहयोग से निःशुल्क कराया जायेगा। लाभार्थी अपनी निकटतम किसी भी उचित दर दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी हेतु लाभार्थियों का बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन किया जायेगा। ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अन्तर्गत राशनकार्ड से मोबाइल नम्बर जोड़े जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जिसका उपयोग राशनकार्ड मुखिया द्वारा करते हुए मोबाइल नम्बर फीड/संशोधित किया जा सकेगा। इस मोबाइल नम्बर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का वितरण एसएमएस द्वारा प्राप्त होगा। उक्त के अतिरिक्त यदि किसी राशनकार्ड में मुखिया से परिवारजन का सम्बन्ध गलत प्रदर्शित है, तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशनकार्ड के मुखिया को होगा। अन्य सभी राशनकार्ड सदस्यों को मात्र ई-केवाईसी ही करना होगा।
वर्तमान में जनपद में कुल 1186206 राशनकार्ड लाभार्थियों के सापेक्ष 64914 राशनकार्ड लाभार्थियों द्वारा ही अपनी ई-केवाईसी पूर्णं करायी गयी है। अतः राशनकार्डों में सम्मिलित समस्त सदस्यों (यूनिटों) से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में उचित दर दुकानों में पहुॅचकर अपना ई-केवाईसी पूर्णं कराना आज ही सुनिश्चित करें, जिससे कोई भी राशनकार्ड धारक खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न हो तथा बिना किसी असुविधा के खाद्यान्न प्राप्त कर सकें।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर