Explore

Search
Close this search box.

Search

July 22, 2024 9:55 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

प्रशासन में शुरू कीं कांवड़ यात्रा की तैयारियां: डीएम ने किया निरीक्षण: निर्देश

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email


हाथरस-10 जुलाई। आगामी श्रावण मास के अवसर पर कावड़ यात्रियों के आवागमन के दृष्टिगत जिलाधिकारी आशीष कुमार ने आज मथुरा रोड स्थित भगवंतपुर हतीसा, तालाब चैराहा, पुलिस लाईन, मैंडू फाटक, संविलियन विद्यालय कैलोरा, नगला रती तथा सासनी की सीमा तक भ्रमण कर यथा स्थिति का जायजा लेते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत कांवड़ियों के आने-जाने वाले रास्तों पर प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं के संबंध जानकारी की। जिलाधिकारी ने कहा कि सुनिश्चित करें कि श्रावण मास के पर्व पर आने-जाने वाले कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कैम्प लगाने वाले स्थलों का जिये टैग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कांवड़ यात्रियों की सुविधा हेतु फ्लैक्स बनाने एवं उन पर कंट्रोल रूम का नम्बर अंकित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को सड़कों पर हो रहे गढ्ढों को भरने, ब्रेकर लगाने, समुचित प्रकाश की व्यवस्था करने तथा बेरीकेटिंग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एन.एच.ए.आई. को टूटी हुई सड़कों को सही कराने, सड़कों की पैंचिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो स्ट्रीट लाईट खराब हैं, उन्हें तत्काल ठीक करें, जिससे कि किसी कांवड़ यात्री को रात्रि में परेशानी का सामना न करना पड़े।
उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को खराब पड़े हैण्डपम्पों तथा पानी के नलों को तत्काल सही कराने के निर्देश दिए। जिससे कि कांवड़ यात्रियों को पीने के लिये स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सके। उन्हांेने अपर पुलिस अधीक्षक को कांवड़ यात्रियों के 10-10 की टोली बनाकर भेजने के निर्देश दिए। कांवड़ यात्रियों के सड़क किनारे फुटपाथ बनाने, जहां पर सड़क संकरी है वहां पर मार्ग को चैड़ा करने तथा कांवड़ यात्रियों के रात्रि में आवागमन हेतु सड़क पर रिफलेक्टर लगाने एवं बैरीकेटिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह अपने-अपने निर्धारित स्थल पर ही तैनात रहेंगे।
निरीक्षण के दौरान निर्धारित स्थल पर उपस्थित न पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने कांवड़ यात्रियों के ठहरने हेतु बनाये जाने वाले कैम्पों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं यथा विद्युत, पानी, स्वअल्पाहार आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सिकन्द्राराऊ मार्ग पर कांवड़ियों के आने-जाने व यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु चैबीस घंटे आवश्यकतानुसार पुलिस बल को तैनात करने के निर्देश दिए।
अपर पुलिस अधीक्षक ने कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत जिले में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी क्षेत्राधिकारी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों के प्रमुख चैराहों, संवेदनशील स्थानों और कांवड़ियों के आने-जाने वाले रास्तों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाने व ड्यूटियों को समय-समय पर चेक करने एवं मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में निर्देशित किया। उन्होने सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी सदर, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, थानाध्यक्ष, प्रभारी निरीक्षक, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अधिकारी नगर पालिकाध्नगर पंचायत, एन.एच.ए.आई. तथा अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर