Explore

Search
Close this search box.

Search

July 23, 2024 4:45 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

तीस शिकायतों में सिमटा तहसील दिवस

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

मौसम का असर तहसील दिवस पर भी रहा। जहां उमस और हल्की बूंदों से मौसम का मिजाज बदलता रहा वैसे ही तहसील दिवस में फरियादियों की कमी रही। अधिकारी फरियादियों का इंतजार करते रहे।
माह के शनिवार को एसडीएम श्रीमती प्रज्ञा यादव की अध्यक्षता में तहसील दिवस का अयोजन  किया गया। जिसमें रामलीला कमेटी पदाधिकारियों ने शिकायत करते हुए कहा कि विगत लगभग सौ वर्षों से श्री रामलीला महोत्सव का आयोजन होता आ रहा है। जिसके अन्तर्गत दशहरा मेला का विशाल आयोजन इगलास मार्ग स्थित शमशान में लगभग पचास वर्षों से होता रहा है। कुछ वर्षों में शासन से प्राप्त अनुदान से नगर पंचायत सासनी द्वारा उक्त शमशान भूमि को दो भागों में विभाजित कर सौन्दर्यीकरण करा दिया गया है।  जिसके फलस्वरूप पर्याप्त स्थान के अभाव में जन सुरक्षा व जनसुविधा के दृष्टिगत उक्त शमशान में दशहरा मेला का आयोजन नहीं हो सका। जबकि विजयदशमी पर आयोजित सासनी का दशहरा मेला जनपद के प्रमुख बड़े सांस्कृतिक मेलों में से एक है। शिकायत में कहा है कि पिछले वर्ष दशहरा मेला आयोजन से तीन माह पूर्व पंजीकृत डाक व व्यक्तिगत रूप से तत्कालीन जिलाधिकारी को दशहरा मेला आयोजन के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध या चिन्हित कराने का आग्रह किया। परन्तु जिला व तहसील प्रशासन द्वारा निश्चित समय पर समुचित कार्यवाही न होने के कारण लगभग सौ वर्ष पुरानी परम्परा टूटने की स्थिति उत्पन्न होने के कारण मुख्यमंत्री को उक्त सम्बन्धित शिकायत की गयी। मगर जगह उपलब्ध न होने के कारण डीएम और पुलिस अधीक्षक के नेतृत्स में श्रीरामलीला कमेटी के समन्वय से केएल जैन इण्टर कालेज के खेल मैदान में दशहरा मेला आयोजन किया गया। प्रार्थना पत्र कहा है कि गत वर्ष दशहरा मेला में  उत्पन्न हुई स्थिति व परिस्थितियों का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने  कार्यवाही करते हुए सौ वर्ष पुरानी सांस्कृतिक परम्परा को जीवन्त रखने हेतु दशहरा मेला हेतु भूमि उपलब्ध चिन्हित कराने की मांग की है।
                             वहीं दूसरी ओर कस्बा के गली बौहरान के निवासियों ने शिकायत की है कि गली का प्रवेश मार्ग कमला बाजार स्थित अग्रवाल मैडीकल स्टोर के बराबर से है। गली के प्रवेश द्वार पर आम रास्ते पर श्री आकाश वाष्र्णेय पुत्र श्री परसादी लाल वाष्र्णेय द्वारा जबरन तीन तख्त डालकर दुकान लगा ली है। जिससे आम रास्ता अवरूद्ध हो गया है। मना करने पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्री राजीव वाष्र्णेय को अपना भाई बताकर एक और तख्त लगाने की धमकी देते हैं। इसके साथ साथ बाजार आके लोग गली की ओर मुँह करके पेशाब करते हैं। मना करने पर झगडा करने को तैया हो जाते है। जिससे स्थानीय परिवारों की महिला आदि को लज्जित होना पडता है। गली में भारी गंदगी का साम्राज्य व्याप्त है। भारी बदबू और गंदगी के कारण गली के निवासी नारकीय जीवन जी रहे हैं। पूर्व में गली निवासीगणों द्वारा अध्यक्ष और सभासद व पूर्व अधिशासी अधिकारी से भी समस्या के समाधान के लिए शिकायत की मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसकी वजह से समस्या जस के तस बनी हुई है। लोगों ने गली व आम रास्ते से अतिक्रमण व गंदगी से निजात मांग की है। शिकायत करने वालों में बीडी शर्मा, बच्चू लवानियां, योगेश लवानियां, सुरेश चंद्र शर्मा,ख् सतीश शर्मा, कृष्ण गोपाल, निर्मल जैन, विनोद सारस्वत आदि मौजूद थे। इस प्रकार तहसील दिव में कुल तीस शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें राजस्व की सत्रह शिकायतें आई जिसमें एक का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। वहीं विकास मेी छह, विद्युत की दो, पुलिस की तीन, नगर निकाय की एक, तथा नल निगम की एक शिकायत दर्ज की गई। इन शिकायतों के निस्तारण के लिए एसडीएम ने संबधित अधिकारियों को समयवद्धता के भीतर निबटाने के निर्देश दिए। तहसील दिवस में तहसीलदार अनिल कुमार, एसडीओ के के शर्मा, सहित संबधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
sunil sharma
Author: sunil sharma

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर