Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 11:45 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

उद्योग बंधु, व्यापार मंडल तथा पीएम विश्वकर्मा योजना प्रगति की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जिले में होने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से करें कार्यवाही- डीएम

हाथरस-12 जून। जिला स्तरीय उद्योग बंधु/व्यापार मंडल समिति तथा पी.एम. विश्वकर्मा योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने तथा उद्यमियों द्वारा दिये गये आवेदन पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय उद्योग बंधु/व्यापार मंडल समिति की बैठक का मुख्य उद्देश्य उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने तथा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जाने वाले अनुदान एवं ऋण ससमय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विचाराधीन प्रकरणों के निस्तारण हेतु रिपोर्ट संबंधित विभाग को निर्धारित समय से उपलब्ध कराने तथा प्रकरणों के निस्तारण उपरान्त अनुपालन आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए। मै.सर्वेश्वर फूड प्रोडक्ट प्रा.लि. औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर से संबंधित प्रकरण में उन्होंने यू.पी.सी.डा. को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।। बैठक में निधीश कुमार अग्रवाल औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर से संबंधित प्रकरण में उन्होंने यूपीसीडा को सड़क निर्माण संबंधी कराये गये कार्यों की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नेशनल हाईवे 509 पर ग्राम महमूदपुर बरसे के पास हो रहे अतिक्रमण हटाने के संबंध में कोई कार्यवाही न किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अतिक्रमण हटाते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात् जिलाधिकारी ने पी.एम. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के ऑनबोर्ड की प्रगति की समीक्षा की। ऑनबोर्ड में ग्राम पंचायतों के निर्धारित लक्ष्य 463 के सापेक्ष 9 ग्राम पंचायतों के ऑनबोर्ड न होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त खण्ड विकास अधिकारियों एवं उपस्थित अपर जिला पंचायजराज अधिकारी को सी.एच.सी. संचालकों से समन्वय स्थापित कर कैम्प लगाते हुए शत प्रतिशत ऑनबोर्ड कराने के निर्देश दिए । साथ ही इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिए।। पी.एम. विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत तीसरे चरण के तहत 383 आवेदन स्वीकृत हुये हैं। इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक परिवार से एक लाभार्थी का चयन किया जाये। एक से अधिक पाये जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तये करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
उपायुक्त उद्योग ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है। जिसके तहत ओडीओपी योजना में 32 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। 45 आवेदनों को कार्यवाही हेतु बैंक के लिये प्रेषित किया गया है। बैंक द्वारा 4 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 1 आवेदक को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि एकल मेज व्यवस्था/निवेश मित्र पोर्टल पर 10 जून तक विभिन्न विभागीय स्तर पर समय सीमार्न्तगत लंबित आवेदनों की संख्या कुल 60 है। उन्होने कहा कि प्राप्त आवेदनों का निस्तारण समय सीमा के अंतर्गत सुनिश्चित किया जाये, इसमें किसी भी प्रकार कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उप जिलाधिकारी सासनी, प्रधानाचार्य आई.टी.आई.,खण्ड विकास अधिकारी, अपर जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, व्यापार मंडल के सदस्य/उद्यमी तथा पी.एम.विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार से नामित सदस्य गौरव आर्य, प्रीति चौधरी आदि उपस्थित थे।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर