Explore

Search
Close this search box.

Search

September 17, 2024 12:26 am

लेटेस्ट न्यूज़

मेला पंडाल में विशाल ऐतिहासिक स्वांग नौटंकी कलस्वांग सम्राट पं. नथाराम गौड़ को समर्पित होगा कार्यक्रम: ब्रज प्रसिद्ध कलाकार करेंगे नौटंकी का मंचन

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हाथरस-7 सितंबर। ब्रज के प्रसिद्ध व ऐतिहासिक लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज के 113 वें मेला महोत्सव का आगाज आज गणेश चतुर्थी से हो गया है। जबकि मेला का विधिवत उद्घाटन 9 सितंबर को बलदेव छठ से होगा और इसी दिन से दंगल अखाड़े में विराट कुश्ती दंगल भी आयोजित होगा। वही मेला में कल 8 सितंबर की रात्रि को विशाल एवं भव्य देश के प्रख्यात कलाकारों द्वारा स्वांग नौटंकी कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें कलाकारों द्वारा स्वांग की ऐतिहासिक विधा के तहत नौटंकी का मंचन किया जाएगा।
उक्त संबंध में शहर के किला गेट नयाबांस रोड स्थित ओमवती देवी इंटर कॉलेज में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया गया कि मेला श्री दाऊजी महाराज में कल रविवार 8 सितम्बर की रात्रि को स्वांग सम्राट स्व. पं. नथाराम गौड़ की स्मृति में स्वांग नौटंकी कार्यक्रम आयोजित होगा। प्रेसवार्ता में मेला श्री दाऊजी महाराज में आयोजित होने वाले विशाल स्वांग नौटंकी कार्यक्रम के संयोजक मोहित उपाध्याय (नगर उपाध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा) ने बताया कि मेला श्री दाऊजी महाराज के विशाल मेला पंडाल में कल 8 सितंबर रविवार की रात्रि को ब्रज प्रसिद्ध विशाल स्वांग का कार्यक्रम ऐतिहासिक होने जा रहा है। उन्होने बताया कि स्वांग (नौटंकी) विधा अपने हाथरस से ही निकली है और स्वांग सम्राट पं. नथाराम गौड़ इस विधा के जनक माने जाते हैं। उन्होंने इस विधा के माध्यम से देश-विदेश में ख्याति प्राप्त की।
कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता मनोज कुशवाहा ने बताया कि नौटंकी कार्यक्रम ब्रज प्रसिद्ध ब्रज कला केन्द्र मथुरा के कलाकारों द्वारा आयोजित किया जायेगा। जिसके प्रमुख कलाकार रुस्तम, चाँदनी, पुत्तन, प्रकाश सिसौदिया आदि हैं। सह-संयोजक देवेश गौतम ने बताया कि इस बार यह कार्यक्रम हर बार से अच्छा एवं ऐतिहासिक होगा। सह-संयोजक कन्हैया सेठ (तुरसैन वाले) ने कहा कि इस बार पं. नथाराम गौड के परिवारीजनों और उनके सहयोगियों को मंच पर सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम के व्यवस्थापक एवं भाजपा किसान मोर्चा के शहर अध्यक्ष दिलीप चैधरी एवं लवकुश पचैरी ने कहा कि यह कार्यक्रम सांस्कृतिक कार्यक्रम है। हम प्रयास करेंगे कि इस बार अधिक के अधिक लोगों को इस कार्यक्रम से जोडा जाये। उन्होंने हाथरस की जनता से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर प्राचीन मनोरंजन की विधा स्वांग नौटंकी का कार्यक्रम का आनन्द लें।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर