Explore

Search
Close this search box.

Search

June 23, 2024 2:19 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

शहर के विकास व सुविधाओं पर पालिका खर्च करेगी 96 करोड रुपए नगर पालिका परिषद की बोर्ड बजट बैठक में पेश किया गया आय व्यय का ब्यौरा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

 

शहर के विकास व सुविधाओं पर पालिका खर्च करेगी 96 करोड रुपए हाथरस-12 मार्च। नगर पालिका परिषद की बजट बैठक पालिकाध्यक्ष श्वेता चैधरी की अध्यक्षता में पालिका सभागार में आयोजित की गई। जिसमें वर्ष 2024-25 का अनुमानित बजट सदन के समक्ष रखा गया। वित्तीय वर्ष 2024-25 में नगर पालिका परिषद की कुल अनुमानित आय 903.55 लाख में 21 फरवरी 2024 को अंतिम अवशेष 3539.13 लाख को जोडते हुये कुल अनुमानित आय 13175.63 लाख प्रस्तावित की गयी है। जिसके सापेक्ष वेतन, पेंशन व विकास कार्यों के दृष्टिगत 9633.80 लाख का व्यय प्रस्तावित किया गया है।
पालिका की बोर्ड बैठक में अनुमानित आय में राज्य सरकार से सडक, पेयजल, जल निकासी हेतु 700.00 लाख का अनुदान, स्वच्छ भारत मिशन में कचरा निस्तारण प्लॉट हेतु 500.00 लाख, कान्हा पशु आश्रय स्थल हेतु रू0 250.00 लाख व अंत्येष्टि स्थलों के विकास हेतु रू0 100.00 लाख, राज्य वित्त आयोग से 5100.00 लाख व 15 वे वित्त आयोग से रू0 2000.00 लाख का अनुदान प्राप्त होना प्रस्तावित किया गया है। उक्त प्राप्त समस्त अनुदानों से विकास कार्य कराये जाने प्रस्तावित हैं। राज्य वित्त आयोग से प्राप्त अनुदान में से वेतन, पेंशन भुगतान के पश्चात रू0 1000.00 लाख विकास हेतु अनुरक्षित किये गये हैं।
राज्य सरकार से यदि उपरोक्त अनुमानित अनुदान प्राप्त होते हैं तो निश्चित रूप से शहर की मलिन बस्तियों मुख्य मार्गों से जलनिकासी की समस्या का समाधान संभव होगा व नगर में मुख्य मार्गों की मरम्मत भी करायी जा सकेगी। पथ प्रकाश व्यवस्था भी सुव्यवस्थित की जायेगी। कूडा प्लॉट निस्तारण के चालू हो जाने से जलेसर रोड से कूडे की समस्या का निराकरण हो सकेगा।
आगामी वर्ष में नगर में अमृत-2 के अंतर्गत सीवर लाईन डाले जाने हेतु जलनिगम से डी.पी.आर., वर्षा जल निकासी हेतु जलभराव वाले स्थलों को चिन्हित कर पंपिंग स्टेशन, नाला निर्माण कराये जाने नगर में महत्वपूर्ण प्रमुख मार्गों को सी.सी. से निर्माण कराये जाना, तालाब ओवरब्रिज के नीचे पार्किंग व्यवस्था, वेडिंग जोन, फूड पार्क, पथप्रकाश हेतु हाईमास्क लाईट लगवाये जाने, नये क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट की पूर्ण व्यवस्था, प्रत्येक वार्ड में टूटी नाली व पुलिया मरम्मत, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत डी.पी.आर. का अनुमोदन, डोर टू डोर कूडा संग्रहण कार्य को जनसहभागिता से और प्रभावी बनाने, प्रत्येक वार्ड में हैण्डपंप मरम्मत व उसका अनुरक्षण, जलापूर्ति की व्यवस्था में सुधार, पार्काें की रख रखाव की व्यवस्था, मृत गौवंशों का निस्तारण सूचना प्राप्त होने के 1 घंटे के अंदर कराये जाने व सभासदों की जनता से जुडी समस्याओं का निस्तारण शीघ्र अति शीघ्र कराये जाने जैसी योजनाओं पर आगामी वित्तीय वर्ष में प्रभावी कार्यवाही की योजना है। बैठक में नगर पालिका परिषद के सभी सभासद मौजूद थे।नगर पालिका परिषद की बोर्ड बजट बैठक में पेश किया गया आय व्यय का ब्यौरा

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर