Explore

Search
Close this search box.

Search

July 23, 2024 5:15 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

रक्तदाता फाउंडेशन ने गांव चलो अभियान के तहत कछपुरा में लगाया रक्तदाता जागरूकता शिविर

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email


हाथरस- 24 जून।रक्तदाता फाउंडेशन की टीम रक्तदान के लिए प्रेरित व जागृत करने हेतु गांव चलो अभियान का रक्तदाता फाउंडेशन के जिलाध्यक्ष सौरभ जैन रानू के नेतृत्व में गांव कछपुरा में पप्पू सिंह कुशवाहा एवं जितेंद्र सिंह कुशवाहा के निवास पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रक्तदाता फाउंडेशन के कोऑर्डिनेटर सुरेश अग्रवाल ने की। संचालन फेम के युवा जिलाध्यक्ष जितिन तरेटिया ने किया।
संगोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि एक मां जननी के रूप में शिशु को जन्म देती है, जिसका पालन पोषण परमात्मा के माध्यम से होता है। किंतु विपदा की घड़ी में जब रक्त की आवश्यकता होती है तो रक्तदाता रक्तदान करके परमात्मा का देवदूत बनकर सहायता करता है। रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं होती, बल्कि इसके अनेक लाभ हैं। जैसे कि हार्ट अटैक ना होना, विभिन्न बीमारियों का रक्तदान करने से समय पूर्व ज्ञान होना, खून का फिल्टर होना, अस्थमा आदि से छुटकारा अनेकों अनेक लाभ होते हैं। रक्तदान जीवनदान महादान है। रक्त अमूल्य है, रक्तदाता बहुमूल्य है, रक्तदान करने से रक्तदाता को अत्यंत प्रशंसा एवं स्वाभिमान प्राप्त होता है।
उन्होंने कहा कि रक्तदाता किसी पर एहसान नहीं करता, वह आनंद की एक प्रक्रिया की झलक देखता है। रक्तदाता महान होता है, रक्तदाता के प्रति मजाक बनाने वालों को अनुभव अहसास तब होता है जब उनके परिजनों को या स्वयं को रक्त की आवश्यकता पड़ती है। रक्तदान 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की उम्र के स्वस्थ मनुष्य रक्तदान कर सकता है। इससे कोई शरीर पर प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि ऊर्जा की उत्पत्ति होती है।
संगोष्ठी के पश्चात रक्तदाता फाउंडेशन समूह के सदस्य रवि कुशवाहा के हुई हृदय विदारक आकस्मिक घटना में मौत एंव उनके बहनोई एवं भांजी के बाबा खाटू श्याम जी के दर्शन करके वापसी में एक्सीडेंट में गोलोकवास होने पर श्रद्धांजलि अर्पण करते हुए 2 मिनट का मौन रखा तथा परिजनों को धैर्य और शक्ति परमपिता परमात्मा से प्रदान करने की प्रार्थना की एवं दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने और शांति प्रदान करने की प्रार्थना की।
श्रद्धांजलि देने वालों में फेडरेशन के जिला लोकसभा प्रभारी प. हरेंद्र शर्मा, जिला मंत्री शैलेंद्र शर्मा, ओमप्रकाश वर्मा, सुनील वर्मा (भूरा पहलवान), महेंद्र लांबा, रक्तदाता फाउंडेशन के जिला कोषाध्यक्ष कार्तिक अग्रवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम समापन के पश्चात जिलाध्यक्ष सौरभ जैन रानू ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद किया।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर