Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 5:36 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

चैत्र नवरात्रि पर्व कल से: घट स्थापना मुहूर्त सुबह 6 बजे से

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email


हाथरस-8 अप्रैल। हिंदू पंचांग के अनुसार कल 9 अप्रैल मंगलवार से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक अनुष्ठान से पहले कलश स्थापना की जाती है। नवरात्रि में दुर्गा की घट स्थापना या कलश स्थापना के बाद देवी मां की चैकी स्थापित की जाती है तथा 9 दिनों तक इन देवियों का पूजन-अर्चन किया जाता है। कलश को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है।
उक्त जानकारी देते हुए शहर के प्रकाण्ड युवा विद्वान एवं धर्माचार्य आचार्य श्री सीपूजी महाराज ने बताया है कि मां दुर्गा की पूजा करने से पहले कलश की पूजा की जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है। साल भर में कुल 4 नवरात्रि आती हैं, जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि का महत्व काफी ज्यादा होता है। माना जाता है कि नवरात्रि में माता की पूजा-अर्चना करने से देवी दुर्गा की खास कृपा होती है। मां दुर्गा की सवारी वैसे तो शेर है लेकिन जब वह धरती पर आती हैं तो उनकी सवारी बदल जाती है और इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर धरती पर आएंगी।
आचार्य सीपूजी महाराज ने बताया है कि चैत्र नवरात्रि कल मंगलवार 9 अप्रैल से हैं और घट स्थापना मुहूर्त- सुबह 6 बजकर 2 मिनट से सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक। अवधि- 4 घंटे 14 मिनट्। घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त – सुबह 11 बजकर 57 मिनट से दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक है।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर