Explore

Search
Close this search box.

Search

June 13, 2024 12:52 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां: कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना: प्रत्येक विधानसभा में लगेंगी 19 टेबिल: निर्देश


हाथरस-31 मई। आगामी 4 जून को होने वाली मतगणना को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा की अध्यक्षता में सेंट फ्रासिंस स्कूल में मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना के दृष्टिगत हाथरस की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से एम.जी. पॉलिटेक्निक में प्रारम्भ कराई जाएगी। उन्होंने मतगणना कार्मिकों को मतगणना स्थल एम.जी. पॉलिटेक्निक में प्रातः समय से पहुंचने के साथ ही पहचान पत्र बनवाने के निर्देश दिए, जिससे किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि मतगणना करने के लिए एक हॉल में 14 टेबल के सापेक्ष 3 रिजर्व टेबल सम्मिलित करते हुए 17 टेबल तथा 2 ए.आर.ओ.टेबल मिलाकर कुल 19 टेबल लगायी जायेगी। इस प्रकार तीनों विधानसभाओं में मतगणना हेतु कुल 57 टेबलों पर कुल 228 कार्मिक लगाये जायेंगे। जिसमें प्रत्येक टेबल में 1 माइक्रो ऑब्जर्वर, 1 सुपरवाईजर व 1 मतगणना सहायक प्रथम तथा 1 मतगणना सहायक द्वितीय शामिल हैं। पोस्टल बैलेट की मतगणना हेतु 10 टेबिल, 1 आर.ओ. टेबल तथा 3 टेबिल रिजर्व सहित कुल 14 टेबिल लगाई जायेगी। जिसमें कुल 56 कार्मिकों की तैनाती की गई है। मतगणना से संबंधित किसी भी मतगणना कार्मिक को किसी तरह का कोई प्रश्न मन में हो, तो निःसंकोच अवश्य पूछ लें, जिससे कि मतगणना के दिन किसी भी तरह की समस्या से जूझना न पड़े।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डाक मत पत्रों की मतगणना सबसे पहले शुरू की जाएगी एवं 30 मिनट के पश्चात ईवीएम में प्राप्त मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी। ईवीएम में पड़े मतों का मिलान 17 ग के भाग 1 से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईवीएम एवं पोस्टल बैलेट आदि का प्रशिक्षण पूर्ण मनोयोग से प्राप्त कर लें ताकि मतगणना के दिन किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि मतगणना संबंधी उपलब्ध कराए गए प्रारूप के समस्त कॉलम स्पष्ट शब्दों में साफ-साफ भरे जाएं। मतगणना सामग्री को चैक कर लें, यदि कोई कमी हो तो पूर्ण कर लें। प्रदर्शित होने वाले रिजल्ट को इस प्रकार से खड़े होकर दिखाएंगे कि मतगणना एजेंट अच्छी तरह से देख व नोट कर सकें।
सुपर मास्टर ट्रेनर ने मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया। जिसमें उन्हें ईवीएम, पोस्टल बैलेट के साथ ही ईटीपीबीएस की मतगणना के बारे में विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण प्रदान किया। इस दौरान ईवीएम के 228 मतगणना कार्मिक व पोस्टल बैलेट के 56 मतगणना कार्मिकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, उप जिलाधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, मतगणना कार्मिक आदि उपस्थित थे।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर