Explore

Search
Close this search box.

Search

June 16, 2024 11:29 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

मतदाता जागरूकता को निकाली रैलीःदिलाई शपथ

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हाथरस-1 मार्च। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी दिव्या शर्मा एवं लेखाकार एवं सुपरवाइजर ऊषा सक्सेना के निर्देशन में विभिन्न विकास खंड़ों में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शपथ, रैली एवं क्विज, पोस्टर, मेंहदी, निबंध आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में विकास खंड मुरसान के गांव नगला पदू में रैली का आयोजन किया गया। गोगा जी कोचिंग के संस्थापक दीपक ने युवाओं को संबाधित करते हुए कहा कि मतदान का अधिकार एक मौलिक अधिकार है। यह अधिकार हमें संविधान द्वारा प्रदान किया गया है। मतदान के माध्यम से हम अपने देश के प्रतिनिधियों को चुनाव करते हैं। ये प्रतिनिधि हमारी सरकार बनाते हैं और हमारे देश का शासन चलातेे हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने देश के विकास में योगदान दें। मतदान के माध्यम से हम अपने देश के भविष्य को आकार दे सकते हैं। हम यह तय कर सकते हैं कि हमारा देश किस दिशा में बढ़े। हम यह तय कर सकते हैं कि हमारे देश में किस तरह की सरकार हो। हम अपने मतदान का सही उपयोग करें।
सहायक अध्यापक पुष्पेन्द्र ने बताया कि मतदाता जागरूकता एक समर्थनीय समाज और सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब नागरिक समझते हैं कि उनके वोट से देश के नेता और उनके भविष्य पर प्रभाव पड़ता है, तो वे अधिक सजग और जागरूक बनते हैं। मतदान जागरूकता के माध्यम से लोग राजनीतिक मुद्दों को समझते हैं और अपने उचित अधिकारों के लिए संघर्ष करते हैं। इससे देश के नेता भी अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार बनते हैं और समाज के मुद्दों का समाधान करने के लिए प्रेरित होते हैं। सहायक अध्यापक घनश्याम ने बताया कि मतदान के माध्यम से समाज में समानता और सामाजिक न्याय की प्रक्रिया स्थापित होती है। सभी वर्गों के लोगों के वोट का महत्व बराबर होता है और वे समान अधिकारों का उपयोग कर सकते हैं।
विकास ख्ंाड-मुरसान के नगला बुधू के युवा मण्डल अध्यक्ष संदीप कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान जागरूकता से लोग शासन को जिम्मेदारीपूर्वक काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह नेताओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार बनाता है और वे जनता के हित में नीतियों को लागू करते हैं।
रैली में युवाओं ने मतदाता जागरूकता के नारे लगाएं। रैली में युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रैली में प्रिया चैधरी, प्रीति चैधरी, गंुजन, वीरेश, चंचल, याचना, प्राची, वर्षा, साहिल, रोहित, देव, संजीव, अविनाश, भोला, शिवम, मोनू, रोहित, गौरव, अमित, प्रशांत, जितेन्द्र आदि युवाओं ने भाग लिया।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर