Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 10:12 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

विज्ञान दिवस पर सासनी विज्ञान क्लब ने लगाई माॅडल प्रदर्शनी

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सासनी-29 फरवरी। संविलियन विद्यालय समामई में सासनी विज्ञान क्लब द्वारा विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी लगाकर राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बडे ही धूमधाम से मनाया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने माॅडलों के माध्यम से विज्ञान के चमत्कार दिखाए।
बुधवार को लगाई गई विज्ञान माॅडल प्रदर्शनी में केएल जैन इंटर कॉलेज, कन्या इंटर कॉलेज, बीएलएस इंटर कॉलेज एवं अन्य परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि के रूप में मौजूद जिला विज्ञान क्लब समन्वयक डीपी सिंह एवं नवज्योति नर्सिंग होम के डा. वीरेंद्र कुमार तथा विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी सासनी अखिलेश प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के छविचित्र के सामने दीप जलाकर एवं पुष्पहार अर्पित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्रधानाध्यापक रूद्र दत्त शर्मा ने की विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी में बीएलएस इंटर कॉलेज के भुवनेश प्रताप सिंह ने चुंबक एवं सेजल गौतम ने दांत के प्रकार का प्रोजेक्ट बनाया। केएल जैन इंटर कॉलेज के अभिषेक सिंह ने विद्युत उत्पादक का एवं कन्या इंटर कॉलेज की अंशी सिंह ने उन्नत फसल की विधियों का प्रोजेक्ट बनाया। परिषदीय विद्यालयों से निधि ने गति के प्रकार, जीविका ने गीला कचरा सूखा कचरा, पवित्र ने पदार्थ के प्रकार, चिंटू ने चुंबकीय वस्तुएं, ऋषभ ने जड़ों के प्रकार, कुलदीप ने पारदर्शी, पारभासी, अपारदर्शी वस्तुएं, नंदिनी ने जलीय जीव, मोहित ने ज्ञानेंद्रियाँ, सलोनी ने वायु का संगठन, जागृत ने जल के स्रोत, खुशबू ने गोलकर वृताकार वस्तुएं, तनुज ने दांत के प्रकार, इशांत ने उत्तोलक, कन्हैया एवं सागर ने ध्वनि का संरक्षण, श्वेता ने जीवों में श्वसन, भावना व अलशिफा ने कंकाल तंत्र, गुड़िया ने रेशे, लव चैधरी ने पेरिस्कोप, विशाल ने रक्त के प्रकार, जागृति ने लाभदायक पौधे, ज्योति ने चुंबक के गुण, साइन ने विटामिन के प्रकार, गुंजन ने परावर्तन तथा अपवर्तन, रिचा ने मिट्टी के प्रकार, लवली ने अनाज के प्रकार, रिया वर्मा ने पुष्प के भाग, सुशील ने विद्युत बल्ब, पवन ने प्राथमिक उपचार पेटी, इशरत ने अम्ल क्षार परीक्षण, सोफिया ने पत्तियों के प्रकार, आदर्श ने वायुमंडलीय दाब, नकुल ने अनुकूलन, दीपिका ने बीजों में अंकुरण आदि प्रोजेक्ट बनाए।
कार्यक्रम में सासनी विज्ञान क्लब के सदस्य डॉ. सतना, रणजीत सिंह, राजकुमारी उपाध्याय, विनय जैन, पंकज जैन, प्रभा शर्मा, राहुल सागर, शैलेश, अर्चना सिंह, मनोज कुमार, रेखा, पिंकी, अमित चैधरी, सुनीता रानी, प्रियंका यादव आदि का सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन समन्वयक डा. पुष्पेंद्र सिंह ने किया।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर