Explore

Search
Close this search box.

Search

July 23, 2024 4:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने लिया जायजाःनकल विहिन परीक्षा कराने के निर्देश

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हाथरस 22 फरवरी। उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा सम्पन्न करायी जा रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं को सकुशल, नकल विहीन एवं सुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु प्रथम पाली में दसवीं कक्षा के हिन्दी विषय की चल रही परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों का जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने गहनता से निरीक्षण कर यथास्थिति का जायजा लेते हुए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्र जी0एस0ए0एस0 कन्या इंटर कॉलेज मुरसान तथा श्रीमती अंगूरी देवी इंटर कॉलेज बैरीसला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों से परीक्षार्थियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति के बारे में जानकारी कर डबल लॉक, स्ट्रांग रूम, सी०सी०टी०वी० कक्ष एवं अवशेष प्रश्न पत्रों के रखरखाव आदि की जांच की। जी0एस0ए0एस0 कन्या इंटर कॉलेज मुरसान के केन्द्र व्यवस्थापक ने अवगत कराया कि आठ कक्षों में परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है। परीक्षा केन्द्र पर कक्षों सहित कुल 14 कैमरे लगाये गये हैं। प्रथम पाली में 290 परीक्षार्थियों में 29 परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। श्रीमती अंगूरी देवी इंटर कॉलेज के केन्द्र व्यवस्थापक ने अवगत कराया कि 15 कक्षों में परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है। प्रथम पाली में 287 परीक्षार्थियों में 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्रों पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, सचल दल टीम तथा परीक्षा केन्द्र पर तैनात समस्त कर्मचारियों को जारी आई0डी0 कार्ड को परीक्षा के दौरान पहनने के निर्देश दिए। जिससे कि यदि परीक्षा केन्द्र कोई जाँच हेतु आता है तो संबंधित की पहचान आसानी से की जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों का फोटोग्राफ प्रवेश पत्र में प्रिंट/चस्पा किए गए फोटोग्राफ्स से मेल नहीं खाता है तो उसकी जांच अवश्य करा लें। जांच के दौरान परीक्षार्थी के स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा दे रहा है तो संबंधित के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराना सुनिश्चित करें।


परीक्षा केन्द्रों का जायजा लेने के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में प्रत्येक दशा में नकल विहीन परीक्षा करायी जायेगी, यदि इसमें किसी भी व्यक्ति द्वारा अवरोध उत्पन्न करने की कोशिश करते पाया गया तो उसके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जायेगी, परीक्षा केन्द्रों के अन्दर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित है, इसका पूर्णतः ध्यान रखा जाए, जिलाधिकारी ने सभी प्रधानाचार्यों, केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को भी निर्देशित किया कि उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।
जिलाधिकारी ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये। क्षेत्रों में सेक्टर मजिस्ट्रेटो को भी परीक्षा के दौरान निरन्तर भ्रमणशील रहकर शान्ति एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। यदि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी।

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर