Explore

Search
Close this search box.

Search

June 13, 2024 12:12 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

होलिका दहन के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया रंगोत्सव

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण इलाकों में रंगों का त्योहार होली परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। रविवार को होलिका का दहन किया गया। इसके बाद अगले दिन सोमवार को धुलेडी पर लोगों ने एक दूसरे के गुलाल तथा रंग लगाकर होली के त्योहार की बधाइयां दी।
सोमवार को नवयुवकों द्वारा टोलियां बनाकर डीजे बजाकर गीतों पर नृत्य किए गए। मुख्य बाजारों एवं चैराहों पर पुलिस के जवान तैनात नजर आए। होलिका का दहन पर होलिका की आग में लोगों ने जौ की बालियां सेंकी और एक दूसरे को जौ बांटकर गिले शिकवे दूर करते हुए एक दूसरे को गले लगाते हुए होली की शुभकामनायें दीं। इसके अगले दिन सोमवार को धुलेंडी पर लोगों ने एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। सुबह से ही बच्चों द्वारा रंग-गुलाल से होली खेलना शुरू हो गया था। इसके बाद अन्य लोगों ने भी घरों से बाहर निकलकर होली खेली तथा इस पर्व की शुभकामनाएं दी। युवाओं की टोलियां गली-मोहल्ले में नाचते गाते हुए घूमकर लोगों के रंग गुलाल लगा रही थी। महिलाओं द्वारा भी आपस में होली खेलकर इस त्योहार का लुत्फ उठाया गया। दोपहर तक होली खेलने का सिलसिला चलता रहा। वहीं दूसरी ओर होली के पावन मौके पर कस्बा के श्री दाऊजी मंदिर में जमकर रंग, गुलाल, एवं फूलों की होली खेली गई। दाऊ बाबा को गुलाल लगाने के बाद भक्तों ने रंगो का भरपूर आनंद लिया।

होली के रंग में पडा भंग
जहां होली को शांति और शौहार्द के साथ मनाया गया वहीं कुछ जगहों पर आपसी कहासुनी को लेकर मारपीट जैसी घटनायें भी हुई। संजय कालोनी में आपसी कहासुनी को लेकर दो पक्ष भिड गये। जिसमें जमकर पथराव हुआ और लाठी डंडे चले्। वहीं शिक्षक नगर में भी दो पक्षों में मारपीट हुई। वहीं कई ग्रामीण क्षेत्रों में भी आपसी काहसुनी को लेकर मारपीट की घटनायें हुई इन घटनाओं में कुछ लोगों को पुलिस ने शांतिभंग में पाबंद किया तो कहीं सभ्रांत लोगों ने समझौता करा दिए।
होली पर रहर पुलिस का खास बंदोबस्त
होलीके पर्व पर किसी तरह की कोई अप्रिय घटना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह पुलिस के जवान सतर्क रहे। शहर के गली-मोहल्ले में पुलिस के जवानों की टुकड़ियां तैनात थी, जो हर पल होने वाली गतिविधियों पर पूर्ण ध्यान दे रहीं थी।

 

sunil sharma
Author: sunil sharma

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर