Explore

Search
Close this search box.

Search

June 23, 2024 2:23 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

विश्व रक्तदाता दिवस पर विशाल रक्तदान शिविर 14 को

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

मानवाधिकारों के लिए कार्य करने वाली संस्था एडीएचआर ने शुरू की तैयारियांःरक्तदाताओं की उमडेगी भारी भीड़


हाथरस-31मई। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स द्वारा 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।
एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक हृयूमन राइट्स के तत्वावधान में गत वर्षों की भातिं इस वर्ष भी विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन माहौर गेस्ट हाउस कामरेड भगवानदास मार्ग मुरसान गेट पर 14 जून, शुक्रवार को प्रातः 9 बजे से किया जायेगा। विशाल रक्तदान शिविर की तैयारी शुरू कर दी गई हैं।
राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन वाष्र्णेय ने बैठक में कहा कि रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 जून को वल्र्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व रक्तदान दिवस की शुरुआत साल 2004 से की। विश्व भर में खून की कमी को पूरा करने के मकसद से वल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। इसके साथ ही 14 जून को नोबल प्राइस विजेता कार्ल लैंडस्टेनर की बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाती है। कार्ल लैंडस्टेनर को ।ठव् ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का श्रेय जाता है और कहा कि किसी भी जरूरतमंद को रक्त की आपूर्ति कराने में एडीएचआर ने हमेशा अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन किया है। इसी कड़ी में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
राष्ट्रीय प्रवक्ता देवेन्द्र गोयल ने कहा कि एडीएचआर जल्द ही रक्तदाता जागरूकता संगोष्ठियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी। जिलाध्यक्ष डा.पी.पी.सिंह ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहता है कि स्वैच्छिक रक्तदाताओं की संख्या बढ़ती रहे, जिससे रक्त की कमी को पूरा किया जा सके।
जिला महासचिव नवीन गुप्ता ने कहा कि पूरे समय हमने रक्त की आपूर्ति कराने का सफल प्रयास किया और हम आगे भी ऐसे प्रयास जारी रखेंगे। रक्त की महत्ता को समझते हुए युवा पीढ़ी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। बैठक में जिला कोषाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, जिला प्रवक्ता राजेश वाष्र्णेय, कविता गोयल, जूही जैन, दीप्ति वाष्र्णेय, मदनलाल वाष्र्णेय, राज कुमार अग्रवाल, दीपेश अग्रवाल, शुभम जैन, गोपाल बाबू, मनोज वाष्र्णेय, शैलेन्द्र सांवलिया, अजय गुप्ता, आशीष वाष्र्णेय, संजीव वाष्र्णेय, दिलीप वाष्र्णेय, आयुष अग्रवाल, महेश चंद्र अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, कमलकांत दोबरावाल, अमित गर्ग, मुरारी चैधरी, उपवेश कौशिक, कमलकांत वाष्र्णेय आदि मौजूद थे।

 

dainiklalsa
Author: dainiklalsa

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर